असहनीय गर्मी से आज मिल सकती है राहत

 

गुजरात की हवाएं कर सकती हैं तापमान कम

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। एक सप्ताह से अधिक समय से सिवनी के लोगों को भीषण गर्मी ने हलाकान कर रखा है। इस साल तापमान तो ज्यादातर 42 या 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं रहा पर गर्मी का अहसास असहनीय ही रहा। हालांकि बुधवार 05 जून और गुरूवार 06 जून को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया था लेकिन उसके बाद वह उस स्तर पर वापस नहीं लौटा है।

एक लंबे समय से अधिकतम तामपान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही चल रहा है। भीषण गर्मी ने शहर को हलाकान कर दिया है। अब लोग शहर के अंदर भी हरियाली लाने आतुर दिखने लगे हैं। लगभग सात दिन से अधिक समय से दिन में चलने वाली गर्म हवा, लपटों के मानिंद ही प्रतीत हो रही है। जानकार इसे लू चलने की संज्ञा भी दे रहे हैं। रात में भी तापमान के अधिक बने रहने के कारण रातें भी गर्मी का अहसास ही करा रही हैं।

भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि वातावरण में नमी काफी कम होने और लगातार गर्म पश्चिमी हवाएं चलने के कारण राजधानी सहित पूरा प्रदेश भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहा है। सूत्रों के अनुसार अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु के गुरुवार सुबह गुजरात कोस्ट में पोरबंदर और महुआ के बीच में टकराने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि इसके बाद यह तीव्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जायेगा। इसके प्रभाव से हवा का रुख बदलने और वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी आने का अनुमान है। इससे प्रदेश के कई स्थानों पर तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बादल छा जायेंगे।

इधर, मौसम विभाग के सूत्रों ने इस बात के संकेत भी दिये हैं कि ब्रहस्पतिवार 13 जून को मौसम का मिजाज गर्म तो रह सकता है पर पारा दिन में 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। रात में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है।

मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि ब्रहस्पतिवार को दिन भर बादल छाये रह सकते हैं। इसके अलावा सुबह 11 एवं दोपहर दो बजे के आसपास बादलों की गड़गड़ाहट भी सुनायी दे सकती है। सूत्रों ने बताया कि ब्रहस्पतिवार के बाद तापमान में गिरावट के संकेत भी मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *