अब नहीं बंद होगी गरीब रथ एक्सप्रेस

 

 

 

 

रेल यात्रियों के लिए राहत

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। जबलपुर से मुंबई चलने वाली गरीब रथ सहित देश भर की 26 गरीब रथ ट्रेनों के बंद होने की खबरों पर रेलवे ने विराम लगा दिया है। रेल यात्रियों के लिए यह राहत भरी खबर है, कि गरीब रथ एक्सप्रेस को अब मेल एक्सप्रेस में परिवर्तित नहीं किया जाएगा न ही बंद किया जाएगा।

काठगोदाम – जम्मू और काठगोदाम – कानपुर रेलमार्गों पर गरीब रथ रेलों को मेल या एक्सप्रेस ट्रेन से प्रतिस्थापित करने के फैसले को शुक्रवार को रेल बोर्ड ने वापस ले लिया है। जिससे कम किराए वाली वातानुकूलित ट्रेन (गरीब रथ) की सेवाएं इस रूट पर 4 अगस्त से पुनः शुरू हो जाएंगी।

इसी के साथ सभी 26 गरीब रथ एक्सप्रेस के बंद होने की अटकलें समाप्त हो गई हैं। रेल मंत्रालय ने अनुसार उत्तर रेलवे में पुराने डिब्बों की कमी के कारण गरीब रथ की साप्ताहिक चलने वाली दो जोड़ी ट्रेनों को अस्थाई तौर पर एक्सप्रेस सेवा के तौर पर चलाया जा रहा है।

रेल मंत्रालय ने इन ट्रेनों के हाल ही में संचालन बंद करने के विरोध के बाद ट्वीट में कहा, काठगोदाम और जम्मू तवी के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन संख्या 12207/08 और कानपुर और काठगोदाम के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन संख्या 12207/10 की सेवाएं 4 अगस्त, 2019 से दोबारा प्रभावी हो जाएंगी। दरअसल गरीब रथ रेल की शुरुआत गरीब लोगों को वातानुकूलित रेल की सुविधा देने के लिए तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने 2005 में की थी। इनमें से जबलपुर-मुंबई के बीच भी गरीब रथ एक्सप्रेस संचालित है।

4 thoughts on “अब नहीं बंद होगी गरीब रथ एक्सप्रेस

  1. Pingback: toto hongkong
  2. Pingback: Harold Jahn Utah
  3. Pingback: Sexy video
  4. Pingback: CI CD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *