किसानों को 10 घण्टे बिजली देने के निर्देश जारी

 

 

डॉ.बिसेन की सीएमडी से चर्चा का निकला सार्थक परिणाम

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। बालाघाट एवं सिवनी जिले के धान उत्पादक किसानों को लगातार 10 घण्टे बिजली अब मिलने लगेगी। क्षेत्रीय संासद डॉ.ढाल सिंह बिसेन के द्वारा गत 21 जुलाई को की गयी चर्चा के परिप्रेक्ष्य में पूर्व विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के सीएमडी व्ही.किरण गोपाल के द्वारा 23 जुलाई को सभी अधीक्षण अभियंता को निर्देश जारी कर दिया गया है कि कृषि फीडरों में ग्रुप अनुसार लगातार 10 घण्टे बिजली प्रदाय की जाये।

उक्त जानकारी सांसद के निज सहायक सतीश ठाकरे ने देते हुए बताया कि एमपीपी एमसीएल भोपाल सीजीएम (आरओ) राजीव केसकर द्वारा मेल के माध्यम से जारी किये गये आदेश में यह व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये गये हैं कि कृषि फीडरों में ग्रुप अ में रात्रि 02 बजे से दोपहर 12 बजे तक, ग्रुप ब में रात्रि 02 बजे से सुबह 06 बजे तक एवं दोपहर 12 बजे से शाम 06 बजे तक विद्युत प्रदाय की जाये।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि ग्रुप अ एवं ग्रुप ब में हर 15 दिनों में विद्युत प्रदाय का चक्र आपस में बदला जायेगा। श्री केसकर द्वारा धान उत्पादक किसानों के लिये 10 घण्टे लगातार बिजली देने का यह निर्देश विद्युत कंपनी जबलपुर ही नहीं इंदौर और भोपाल को भी दिया गया है।

ज्ञातव्य है कि गत 20 जुलाई को अपने बालाघाट सिवनी प्रवास के दौरान सांसद डॉ.ढाल सिंह बिसेन ने धान के खेतों के निरीक्षण के दौरान धान के रोपों पर विपरीत असर देखकर किसानों से चर्चा की थी। इस चर्चा में यह बात सामने आयी थी कि धान का रोपा लगाने एवं रोपा बचाने के लिये जो 10 घण्टे लगातार बिजली की आवश्यकता होती है उसकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। धान उत्पादक किसानों की इस समस्या पर संज्ञान लेते हुए डॉ.बिसेन ने रविवार 21 जुलाई को पूर्व विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के सीएमडी व्ही.किरण गोपाल से चर्चा की थी एवं उन्होंने डॉ.बिसेन को दो दिन में निर्देश जारी करने का आश्वासन दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *