एक परिसर में संचालित हैं तीन संस्थाएं!

 

 

छोटे मिशन परिसर में चल रहीं तीन शैक्षणिक संस्थाएं!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। जिले में शिक्षा विभाग के अधीन किस तरह के नियम विरूद्ध काम हो रहे हैं इसकी एक बानगी सिवनी के छोटे मिशन के नाम से विख्यात मिशन गर्ल्स एण्ड ब्वायज हायर सेकेण्डरी स्कूल में देखने को मिलती है। एक परिसर में तीन विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं का संचालन यहाँ किया जा रहा है।

ज्ञातव्य है कि अपने दामन में स्वर्णिम इतिहास सजोने वाली यह शाला शुरूआती दौर से ही कोएड एजुकेशन के जरिये संचालित होती रही है। इस शाला में अनेक नामी गिरामी हस्तियां पढ़कर निकलीं हैं। शुरूआती दौर में यह प्राथमिक शाला हुआ करती थी। कालांतर में इसका उन्नयन होता चला गया।

इस परिसर में जहाँ पहले छोटा मिशन स्कूल संचालित होता था वहाँ अब मिशन गर्ल्स एण्ड ब्वायज हायर सेकेण्डरी स्कूल, सेंट जॉन इंग्लिश स्कूल के अलावा ज्ञान गंगा इंस्टीट्यूट ऑफ पेरामेडिकल साईंस का संचालन किया जा रहा है। एक परिसर में तीन – तीन शैक्षणिक संस्थाओं का संचालन निश्चित तौर पर जाँच का विषय माना जा सकता है।

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि शाला विशेषकर उच्चतर माध्यमिक शालाओं के संचालन के लिये माध्यमिक शिक्षा मण्डल के द्वारा अनेक नियम कायदे बनाये गये हैं। इनमें शाला के परिसर का रकबा, खेल मैदान, प्रयोगशाला के अलावा अनेक कक्षों की बाध्यता रखी गयी है।

इस छोटे से परिसर में तीन – तीन शैक्षणिक संस्थानों के लिये खेल का मैदान उपलब्ध नहीं होने के कारण इन तीनों शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी खेल के लिये कहाँ अभ्यास करते होंगे यह शोध का ही विषय माना जा सकता है। आश्चर्य तो इस बात पर है कि तीनों शैक्षणिक संस्थान शहर के बीचों बीच स्थित हैं।

इसके साथ ही साथ इस परिसर में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण विद्यार्थियों और शिक्षकों के वाहन सड़क पर खड़े रहते हैं जिससे यातायात भी बाधित हुए बिना नहीं रहता है।

31 thoughts on “एक परिसर में संचालित हैं तीन संस्थाएं!

  1. Pingback: Find Out More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *