छपारा, केवलारी में होंगे नगर पंचायत चुनाव!

 

 

राज्य में 30 नयी नगर परिषदों के चुनाव होंगे निकाय चुनावों के साथ

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। निकाय चुनावों की तैयारी को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग ने जिलों से नगर निगमों, नगर पालिकाओं व नगर परिषदों की जनसंख्या की जानकारी माँगी है। जनसंख्या के आधार पर ही महापौर व अध्यक्ष पदों के आरक्षण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

नगरीय प्रशासन विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इसमें सागर जिले में मालथौन, बांदरी, बिलहरा, सुरखी, पन्ना जिले में गुन्नौर, ग्वालियर में मोहना, गुना में मधुसूदनगढ़, अशोकनगर में पिपरई, शिवपुरी में रन्नौद, पोहरी व मगरौनी, भिण्ड में रौन व मालनपुर, खरगोन में बिस्टान, बड़वानी में ठीकरी व निवाली बुजुर्ग, धार में बाग, गंधवानी, रीवा में डभौरा, सिवनी में केवलारी व छपारा, हरदा में सिराली, बैतूल में घोड़ाडोंगरी व शाहपुर, मंदसौर में भैंसोदा मण्डी, शहडोल में बकहो, अनूपपुर में वनगंवा, डोला, डूमरकछार और उमरिया में मानपुर में नगर परिषद बनना प्रस्तावित है।

सूत्रों ने बताया कि नगरीय प्रशासन आयुक्त पी.नरहरि ने कलेक्टरों को इस संबंध में पत्र लिखा है। विभाग ने इससे पहले 31 मई को भी पत्र भेज कर यह जानकारी माँगी थी, लेकिन भोपाल, छतरपुर, दतिया, नीमच, बड़वानी, मंदसौर, रायसेन, रीवा व सिंगरौली को छोड़कर किसी भी जिले से पूरी जानकारी नहीं पहुँची।

वर्तमान में प्रदेश में कुल 378 नगरीय निकाय हैं। इसमें नगर निगम 16, नगर पालिका 98 एवं नगर परिषद 264 हैं। वहंीं, 30 नयी नगर परिषद बनाने का नोटिफिकेशन हो चुका है।