दलसागर तालाब में लगेगी राजा दलपशाह की प्रतिमा

 

 

सिवनी विधायक दिनेश राय ने की बीस लाख रूपये की घोषणा

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। सिवनी के सौंदर्य का बहुत बड़ा कारक दलसागर तालाब को माना जाता है। दलसागर तालाब में राजा दलपत शाह की प्रतिमा लगायी जायेगी। इसके लिये सिवनी विधायक दिनेश राय ने बीस लाख रूपये देने की घोषणा की है।

शुक्रवार को जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सिवनी के भाजपाई विधायक दिनेश राय द्वारा अपनी विधायक निधि से जिला मुख्यालय के दलसागर तलाब में राजा दलपत शाह की मूर्ति के निर्माण हेतु 20 लाख एवं मंगल भवन निर्माण हेतु 20 लाख रूपये की राशि की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि अब तक यह बात स्थापित थी कि आदिवासियों के हित संवर्धन के लिये काँग्रेस के द्वारा आजादी के बाद से अब तक प्रयास किये गये हैं। विश्व आदिवासी दिवस पर काँग्रेस चाहती तो दलसागर तालाब में राजा दलपत शाह की प्रतिमा लगाये जाने के लिये लखनादौन विधायक योगेंद्र सिंह और बरघाट विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया के जरिये घोषणा करवा सकती थी।

माना जाता है कि राजा दलपत शाह के द्वारा ही दलसागर तालाब का निर्माण करवाया गया था। इस तालाब का नामकरण भी राजा दलपत शाह के नाम पर किया गया है। चर्चाओं के अनुसार जिले में काँग्रेस के नेता या तो खुद को स्थापित करने में उलझे हैं या शत्रुओं के शमन में। बचे समय में वे तबादलों की ही जुगत लगाते दिख जाते हैं। इसके चलते जिले में काँग्रेस का जनाधार एक बार फिर रसातल की ओर जाता दिख रहा है।

बहरहाल, सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में सिवनी जिला मुख्यालय सहित सभी विकास खण्डों में कार्यक्रमों का आयोजन समारोह पूर्वक हुआ। इसमें जनजातीय वर्गों की प्रतिभा का सम्मान कर प्रदेश शासन द्वारा जनजातीय वर्गों के लिये संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।

जिला मुख्यालय में राशी लॉन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सिवनी विधायक दिनेश राय, बरघाट विधायक अर्जुन काकोड़िया, जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुनील दुबे, जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त सतेंद्र मरकाम, जिला योजना अधिकारी श्री मरावी सहित अन्य जन प्रतिनिधियों एवं जन समुदाय की उपस्थिति रही।

मंचीय कार्यक्रम में सिवनी विधायक दिनेश राय ने अपने उद्बोधन में कहा कि आदिवासी समाज का समृद्ध समाज के निर्माण में अतुलनीय योगदान रहा है। समाज का प्रकृति से सीधा जुड़ाव होने के साथ ही अपनी एक गौरवशाली परम्परा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम को शासकीय रूप से संपूर्ण प्रदेश में समारोह पूर्वक मनाने का निर्णय सराहनीय है तथा आदिवासी समाज के प्रति कृतज्ञता है।

सिवनी के भाजपाई विधायक दिनेश राय द्वारा उपस्थित आदिवासी समुदाय के जन समुदाय को अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से शिक्षित करने की बात पर जोर देते हुए कहा गया कि सभी अपने बच्चों को जरूर पढ़ायंे ताकि उनका बच्चा शिक्षित होकर समाज मे प्रतिनिधित्व करे।

विधायक बरघाट अर्जुन काकोड़िया द्वारा अपने उदबोधन में विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम को शासकीय रूप से आयोजित किये जाने को प्रकृति के रक्षकों के प्रति उचित सम्मान बताते हुए कहा कि आदिवासी समाज की सोच, व्यवहार एवं उनकी सामाजिक परंपरा सीधे तौर से प्रकृति से जुड़ी हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रकृति से प्राप्त संसाधन एवं बिना प्रकृति के सहयोग के विश्व विकास की ओर अग्रसर नही हो सकता है। प्रकृति को संवारने में आदिवासी समुदाय का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि आज समाज के लोगों का साक्षर होना आवश्यक है ताकि आदिवासी समाज सशक्त होकर विकास की ओर अग्रसर हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आदिवासी समाज के विकास को लेकर तत्पर है तथा आवश्यक कदम उठाकर उनके कल्याण के लिये कार्य कर रही है।