तेज रफ्तार डंपर ने कुचला मासूम को!

 

 

स्टोन क्रॅशर्स के डंपर मचा रहे कोहराम!

(अवनीश भार्गव)

बंडोल (साई)। सड़क के दूसरे किनारे पर खड़े अपने पिता के पास जा रहे महज पाँच साल के मासूम को सोमवार की सुबह अंधी रफ्तार से भाग रहे डंपर ने कुचल दिया। इस दुर्घटना में बच्चे का पैर बुरी तरह जख्मी हो गया। गंभीर रूप से जख्मी बच्चे को देखते ही उसकी माता मौके पर ही बेहोश हो गयी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बण्डोल के बंधा ग्राम निवासी सत्य प्रकाश के महज पाँच साल का पुत्र जय कुमार बस से अपनी माता के साथ कहीं से आया हुआ था। बस से उतरने के बाद वह सड़क को पार करते हुए दूसरी ओर खड़े अपने पिता के पास जा रहा था, इसी दौरान डंपर क्रमाँक एमपी 49 जी 0884 ने उसे अपनी चपेट में ले लिया।

घायल पुत्र और उसकी माता बांकी से बस से आ रहे थे। मौके पर उपस्थित लोगों ने घायल बच्चे को उपचार के लिये जिला अस्पताल भेजा। जिला अस्प्ताल में उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे नागपुर रेफर कर दिया गया है। वहीं डंपर चालक इस दुर्घटना के उपरांत डंपर को छोड़कर फरार हो गया। बण्डोल पुलिस के द्वारा मामला पंजीबद्ध कर जाँच आरंभ कर दी गयी है।

ग्रामवासियों के अनुसार बण्डोल क्षेत्र में गिट्टी खदानें बहुतायत में हैं। यहाँ क्रॅशर संचालकों के डंपर की आवाजाही बहुतायत में रहती है। डंपर्स की धमाचौकड़ी से इस क्षेत्र के निवासी बुरी तरह परेशान हैं। इस हादसे के बाद आसपास के ग्रामीणों में रोष और असंतोष जमकर पनप रहा है।

ग्रामीणों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि उनके द्वारा बार – बार इन डंपर्स की धमाचौकड़ी के संबंध में प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी सड़कों पर जगह – जगह गति अवरोधकों का निर्माण भी नहीं कराया गया है। ओव्हरलोड डंपर्स के द्वारा सड़कों का कचूमर निकालकर रख दिया गया है।

ग्रामीणों की मानें तो गिट्टी खदानों में बरसात के दिनों में पानी भर गया है। नियमानुसार इन खदानों को आसपास कांटेदार तार (बारवेड वायर्स) लगाकर इन्हें सुरक्षित रखना चाहिये। इन खदानों में अब तक न जाने कितने लोग डूबकर अपनी इहलीला भी समाप्त कर चुके हैं।

इतना ही नहीं अंधी रफ्तार से दौड़ने वाले इन डंपर्स में गति नियंत्रक (स्पीड गवर्नर) लगाये जाने के फरमान भी अनेक बार जारी होने के बाद भी अब तक परिवहन विभाग और यातायात पुलिस या अन्य संबंधित थाना पुलिस के द्वारा इस संबंध में जाँच की कार्यवाही को भी अंजाम नहीं दिया गया है कि किन डंपर्स में स्पीड गवर्नर लगाये गये हैं।

स्थानीय ग्रामीणों ने जिलाधिकारी प्रवीण सिंह एवं जिला पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक से अपेक्षा व्यक्त की है कि काल का साक्षात स्वरूप बन रहे इन डंपर्स में स्पीड गर्वनर लगाये जाने के साथ ही साथ स्टोन क्रॅशर्स पहुँच मार्गों में जगह – जगह गति अवरोधक लगाये जाने की कार्यवाही को अंजाम दिया जाये ताकि आये दिन होने वाले हादसों पर लगाम लगायी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *