बेटा बेटी जन्म की बधाईबैनगांगा नदी में महिलाओं ने किया दीपदान (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। कार्तिक मास के अवसर पर शहर समेत गांवों में श्रद्धालुजनों द्वारा पूजन-पाठ, दीपदान का कार्य जारी है। वहीं शुक्रवार को देवउठनी ग्यारस के अवसर पर महिलाओं ने बैनगंगा नदी तट पर सुबह स्नान, पूजन कर दीपदान किया। देवोत्थान एकादशी और तुलसी विवाह के कार्यक्रम शुक्रवार को जिले में आयोजित किये गये। मंदिरों-देवालयों में देव उत्थान एकादशी पर विधि विधान से पूजन अर्चन व तुलसी विवाह किया गया। चार्तुमास व्रत के बाद सोमवार को देवउत्थान एकादशी के साथ ही देवताओं के जागरण के साथ विवाह और अन्य शुभ कार्यों की शुरूआत की मान्यता है। कटंगी रोड स्थित माता महाकाली मंदिर के पुजारी आचार्य दिलीप कुमार शुक्ला के अनुसार प्रबोधिनी एकादशी, देवउत्थान एकादशी के साथ तुलसी विवाह का आयोजन भी किया गया। चातुर्मास व्रत और उससे संबंधित नियमों का भी समापन है। इसके अलावा सूर्य अनुराधा नक्षत्र में बुध का अस्त पश्चिम में है।

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय में जन्म लिये बालक बालिकाओं के परिजनों को समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया और दैनिक हिन्द गजट की ओर से हार्दिक – हार्दिक बधाईयां। हाल ही में जिला चिकित्सालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार :

ग्राम चिरचिरा केवलारी निवासी संगीता पति नितेश को पुत्री रत्न की प्राप्ति हुई है। सिवनी के सीवी रमन वार्ड निवासी मनीषा पति नूर सिंह को पुत्र रत्न, गंगेरूआ अरी निवासी अलका पति शैलेन्द्र पुत्री रत्न, मुण्डरई कान्हीवाड़ा निवासी माया पति संदीप को पुत्री रत्न, बरघाट के ग्राम जावरकाठी निवासी रीना पति प्रीतम को पुत्री रत्न, भैरोगंज सिवनी निवासी दुलारी पति विजय को पुत्र रत्न एवं सिवनी स्थित सूफी नगर निवासी शमा परवीन पति हमीद अली को पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई है।

जिला चिकित्सालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम उगली केवलारी निवासी प्रियंका पति फिरोज खान को पुत्री रत्न, सेलुआ डूण्डा सिवनी निवासी शशि पति रवि को पुत्र रत्न, डूण्डा सिवनी के मण्डला रोड क्षेत्र निवासी उर्मिला पति दुर्गा प्रसाद को पुत्र रत्न, मठ मंदिर क्षेत्र सिवनी निवासी जाग्रति पति सतीष को पुत्रीरत्न, बरघाट थाना के अंतर्गत आने वाले ग्राम साल्हेखुर्द निवासी श्रद्धा पति अनिल को पुत्री रत्न एवं ग्राम सालई बरघाट निवासी राजेश्वरी पति अरूण को पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई है।