सोमवार 12 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 12 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
शहडोल रेंजर और परिवहन विभाग के उडऩदस्ता प्रभारी के बाद अब शहडोल रेंज के एक पुलिस अधिकारी और कबाड़ कारोबारी के बीच लेनदेन का कथित ऑडियो वायरल हुआ है। कथित ऑडियो में कबाड़ कारोबारी द्वारा पुलिस अधिकारी को गाड़ी छोडऩे के लिए दबाव बनाया जा रहा है। कबाड़ कारोबारी द्वारा अधिकारी को ऑडियो में बार-बार धमकाया भी जा रहा है। कहा जा रहा है कि थाने की पुलिस द्वारा कहा जा रहा है कि आइजी का प्वाइंट हैं। गाड़ी नहीं छूटी तो लेनदेन के सभी ऑडियो और वीडियो मेरे पास हैं। ऊपर तक शिकायत करूंगा। कबाड़ कारोबारी द्वारा अपशब्दों का प्रयोग करते हुए कहा जा रहा है कि गाड़ी नहीं छूटी तो मधुकुमार साहब जैसा हाल कर दूंगा। ऑडियो में बातचीत जबलपुर के कबाड़ कारोबारी और शहडोल रेंज के एडीजी का बताया जा रहा है।
कथित ऑडियो में कबाड़ कारोबारी द्वारा अनीस का नाम लिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि उसके इशारों पर कार्रवाई की जा रही है। सही माल को भी गलत बताकर पुलिस कार्रवाई कर रही है। मामले में पुलिस अधिकारी द्वारा बार- बार थाने में दस्तावेज दिखाने की बात कही जा रही है।
पुलिस मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पुलिस में एडीजी स्तर के अधिकारियों के वीडियो और आडियो वायरल होने के बाद अब विभाग के आला अधिकारी चिंता में आ गए हैं। सोशल मीडिया के जादू से सभी वाकिफ हैं और जरा सी गलति भी अधिकारियों का अच्छा खासा कैरियर चौपट कर सकती है। इसलिए जल्द ही आला अधिकारियों के लिए गाईड लाईन जारी हो सकती है।
—–
प्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है। अब दिन और रात के तापमान में फर्क आने लगा है। साथ ही एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान के असर के चलते मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। जिसके चलते शहडोल, मंडला और होशंगाबाद संभाग के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग का कहना है कि शहर में दशहरे के पहले ठंड बढ़ जाएगी। अभी बंगाल की खाड़ी में अवदाब बना हुआ है, जो सोमवार को गहरे अवदाब में बदल जाएगा। इसके बाद वो आंध्रप्रदेश तट को पार करेगा। जिससे इंदौर में 13 अक्टूबर से बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 17 अक्टूबर को म्यांमार तट पर बंगाल की खाड़ी में मानसून का सिस्टम बन रहा है। इस वजह से संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर के तीसरे सप्ताह के अंत तक इस बार मानसून विदा हो जाएगा।
—–
लॉकडाउन खोलने के बाद बाजार में वापस रौनक लौटने लगी है। अब त्योहार का समय नजदीक आ रहा है, जिसके चलते तेजी से बढ़ रही भीड़ ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि राज्य भर में पुलिस के आला अधिकारी जिला प्रशासन के साथ मिलकर संक्रमण की गति को रोकने के प्रयास कर रहे हैं।
इसी कड़ी में राजधानी भोपाल में ट्रैफिक पुलिस ने शहर में 10 फीट बाहर तक दुकान लगाने वाले व्यवसायियों को रास्ता संकरा नहीं करने की नसीहत देना शुरू कर दिया है।
—–
भाजपा की आधार स्तंभ रहीं राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी समारोह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उनके सम्मान में 100 रुपये का सिक्का जारी किया। जन्म शताब्दी समारोह का समापन आज उनकी जयंती के अवसर पर हुआ। मुख्य कार्यक्रम ग्वालियर के बंधन गार्डन में आयोजित किया गया जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर, भरत सिंह, पूर्व मंत्री माया सिंह, प्रभात झा तथा सांसद विवेक शेजवलकर मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली से इसमें शामिल हुए।
सिक्का जारी करने के अवसर पर पीएम मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया के राजनीतिक जीवन की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी जिंदगी गरीबों के लिए समर्पित कर दी थी। राजमाता ने यह साबित कर दिखाया कि जनप्रतिनिधियों के लिए राज सत्ता से ज्यादा महत्वपूर्ण है। मोदी ने इस अवसर पर तीन तलाक पर बने कानून की भी चर्चा की। पीएम ने कहा कि इस कानून से महिला सशक्तिकरण के लिए राजमाता का सपना पूरा हुआ।
—–
राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 2018 में आपके बीच आया था, उस समय मैंने आप से समर्थन मांगा था। मेरी सोच थी कि 15 साल में शिवराजसिंह चौहान ने जो विकास की लंबी लकीर खींची है, उसे आगे बढ़ाएंगे। लेकिन कमल नाथ ने बल्लभ भवन को भ्रष्टाचार का केंद्र बना दिया। मैं चाहता था कि मप्र और चंबल में औद्योगीकरण हो, लेकिन कमल नाथ ने तबादला उद्योग खोल दिया। यह कटाक्ष संधिया ने रविवार देर शाम करीब 8.30 बजे म्याना में जनसभा में किया।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस भूल गई कि 1967 में राजमाता सिंधिया ने डीपी मिश्रा की सरकार गिराई थी, उन्हीं के पोता ने 54 साल साल वादाखिलाफी के चलते कांग्रेस की सरकार गिरा दी। सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस में रहते हुए भी गलत को गलत कहा। धारा 370 को हटाने के दौरान कांग्रेस की वर्किंग कमेटी में रहते हुए समर्थन किया था। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि एक-एक पोलिंग बूथ किला है।
—–
त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड 19 के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आयुक्त स्वास्थ्य डा संजय गोयल ने प्रदेश के समस्त कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन एवं अधिष्ठाता चिकित्सा महाविद्यालयों को कोरोना की गाइडलाइन के अनुरुप आवश्यक सतर्कता बरतने के लिए कहा है। निर्देश देते हुए कहा गया कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन एवं सामुदायिक कार्यक्रमों में कोरोना संक्रमण के बचाव संबंधी सभी कार्य किए जाएं। आमजन को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन कराने व सैनीटाइजर का उपयोग सुनिश्चत किया जाए। आयोजन स्थलों का सीमांकन कर थर्मल स्क्रीनिंग, शारीरिक दूरी आदि का पालन के लिए विस्तृत नियोजन करें। स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृण रखते हुए आवश्यकता अनुसार आयोजन स्थल पर एंबुलेंस की व्यवस्था करें।
—–
15 अक्टूबर से लागू हो रहे अनलॉक 5.0 के तहत सरकारी व निजी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए दो घंटे की अवधि का सिर्फ मार्गदर्शन सत्र ही चलेगा। प्रदेश के अधिकांश शहरों के सभी सरकारी एवं ज्यादातर निजी स्कूलों के संचालकों ने इस मामले में अपना रुख साफ कर दिया है। उनका यह तर्क है कि इस बारे में शासन के निर्देशों का इंतजार है। अभी कोरोना पीक पर है, इसलिए जोखिम नहीं लिया जा सकता।
—–
रतलाम के जावरा में दशहरा उत्सव समिति इकबालगंज के सदस्यों की बैठक रविवार को हुई। जिसमें कोषाध्यक्ष घनश्याम रामनानी ने आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। जिसे सदन द्वारा सर्वानुमति से पारित किया गया। बैठक में सदस्यों ने सर्वानुमति से कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए 26 अक्टूबर को मनाए जाने वाले रावण दहन कार्यक्रम को स्थगित करने का निर्णय लिया।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
देश भर में कोरोना के संक्रमित मरीजों के मिलने की तादाद में पिछले कुछ दिनों से काफी हद तक कमी आई है, अब कम ही मरीज मिलते दिख रहे हैं।। प्रदेश में यह आंकड़ा सवा 71 लाख के करीब पहुंच गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 71 लाख 22 हजार 862 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 52 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 08 लाख 63 हजार 617 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 61 लाख 48 हजार 958 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 01 लाख 09 हजार 209 है। अब तक देश में कुल 08 करोड़ 78 लाख 72 हजार 93 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा एक लाख 46 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 01 लाख 13 हजार 842 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 46 हजार 820 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 15 हजार 177, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 01 लाख 29 हजार 19 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 624 है। प्रदेश में अब तक 24 लाख से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 12 अक्टूबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। मंगलवार 13 अक्टूबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———