शुक्रवार को कोरोना वेक्‍सीन के टीके लगने का रिकार्ड बना

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये शुक्रवार 17 सितंबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——–
देश में शुक्रवार को कोरोना के दो करोड़ से ज्यादा टीके अब तक लगाए जा चुके हैं। वैक्सीनशन अभियान की शुरुआत के बाद से यह पहला मौका है, जब एक ही दिन में इतने बड़े पैमाने पर टीके लगाए गए हैं। कई बार एक करोड़ से अधिक टीके अब तक लग चुके हैं, लेकिन ऐसा पहली बार है, जब आंकड़ा दो करोड़ के पार पहुंचा है। कोविन पोर्टल के मुताबिक शाम को 07ः19 बजे तक देश में 2 करोड़ 21 लाख 88 हजार से ज्यादा टीके लग चुके हैं। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर भाजपा शासित कई राज्यों ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण का लक्ष्य तय किया था। इसके चलते ही यह इजाफा देखने को मिला है।
——–
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से शुक्रवार को एक कार्यक्रम में भविष्य के साथी का बयान देने को लेकर कयास तेज हो गए हैं। महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों कड़वाहट के दौर से गुजर रहे शिवसेना और बीजेपी के साथ आने के कयास इस बयान से लग रहे हैं। शुक्रवार को औरंगाबाद में एक सरकारी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा, मंच पर बैठे मेरे पूर्व, मौजूदा और यदि हम साथ आते हैं तो भविष्य के सहयोगी। उद्धव ठाकरे के करीबी और सरकार में मंत्री अनिल परब के खिलाफ हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने जांच शुरू की है और छापेमारी भी की थी। इन घटनाओं और उद्धव ठाकरे के बयान को जोड़कर देखते हुए तमाम कयास लगाए जा रहे हैं।
——–
दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार से सवाल किया कि जब ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट की अनुमति है तो वह कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर हर्बल हुक्का पर लगाए गए प्रतिबंध पर पुनःविचार क्यों नहीं करती है।
अदालत ने रेस्तरां और बार की ओर से दायर पांच याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इन रेस्तरां और बार ने अदालत में याचिका दायर कर हर्बल फ्लेवर हुक्का की बिक्री में हस्तक्षेप नहीं करने और उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं करने का निर्देश राज्य और पुलिस को देने का अनुरोध किया है।
——–
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि पहले यह तो बताइए कि आज नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है कि प्रधानमंत्री का। प्रधानमंत्री का है तो यह 7वां जन्मदिन है और नरेंद्र मोदी का है तो 71वां है। टिकैत पीएम पर तंज कसने लगे कि पीएम मोदी उस जन्म को मानते हैं जब से उन्होंने संघ की पाठशाला में पढ़ना शुरू किया। टिकैत कहने लगे कि आज पीएम का नहीं नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। उन्होंने कहा कि वह आज काला झंडा लगाकर हवन कर रहे हैं।
——–
गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (डीएमई) के कार्यों में हुई प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब एक पत्रकार ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से पत्रकारों के लिए टोल फ्री करने की मांग की तो मंत्री ने सीधे तौर पर ऐसा करने से इंकार कर दिया। नितिन गडकरी ने पत्रकार को अंगुली दिखा, कहाः तुमको बिल्कुल नहीं मिलेगा, फोकट क्लास का मैं समर्थक नहीं हूं, ये धंधा बंद है। मंत्री ने साफ किया कि अच्छी सड़क चाहिए तो पैसा देना पड़ेगा।
——–
लोगों को उनकी नग्न या छेड़छाड़ से तैयार की गई तस्वीरें या वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की धमकी देकर उनसे कथित रूप से रंगदारी वसूलने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने राजस्थान से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।
पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) प्रणव तयाल ने राजस्थान के भरतपुर जिले के मेवात निवासियों 25 वर्षीय जहुल और 23 साल के मिनाज को गिरफ्तार किया। दोनों आरोपियों ने अभी तक 250 से भी ज्यादा लोगों से रंगदारी वसूली है। दिल्ली के एक व्यक्ति ने जुलाई में इस संबंध में बेगमपुर थाने में शिकायत दर्ज करायी थी, उसी आधार पर गिरफ्तारी हुई है।
——–
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पालतू जानवरों के लिए विशेष तौर पर एक पार्क बनाया जा रहा है जहां चौपाया जानवर उन्मुक्त होकर उछल-कूद मचा सकेंगे। यह पार्क अगले वर्ष मार्च तक शुरू होगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा तैयार किए जा रहे पार्क में पालतू जानवरों के लिए उछलने-कूदने का क्षेत्र बनाए जाने के अलावा उनकी सर्जरी, खेलने के क्षेत्र और पालतू जानवरों के भोजन एवं अन्य सामान की बिक्री के लिए स्टॉल भी होंगे।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बर्खास्त एपीआई सचिन वझे को अपने निजी सहायक कुंदन शिंदे को सह्याद्री गेस्ट हाउस के बाहर और राजभवन के पास दो अलग-अलग मौकों पर 4.6 करोड़ रुपये कैश से भरे 16 बैग सौंपने का निर्देश दिया था। इस बात का खुलासा प्रवर्तन निदेशालय की ओर से हाल ही में विशेष पीएमएलए कोर्ट में दायर चार्जशीट मंख हुआ है। देशमुख के कहने पर वझे ने यह पैसे शहर के बार मालिकों से वसूले थे।
चार्जशीट में सचिन वझे के साथ ईडी ने कुछ शैक्षणिक संस्थानों को चलाने वाले एक ट्रस्ट और नवी मुंबई की एक कंपनी को भी शामिल किया है। कई सौ करोड़ की संपत्ति का मालिकाना हक रखने वाली इस कंपनी का स्वामित्व देशमुख के परिवार के लोगों के पास है। इसके अलावा ईडी ने देशमुख के प्राइवेट सेक्रेटरी संजीव पलांडे और पीए शिंदे के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। दोनों को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से वे जेल में बंद हैं।
——–
चंडीगढ़ के सेक्टर-4 स्थित अभिनेता व पहलवान दारा सिंह के बेटे अमरीक सिंह रंधावा की कोठी की छत गिरने से हड़कंप मच गया। कोठी की छत गिरने से कोठी में काम कर रहे मजदूरों में से एक छत की चपेट में आ गया। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी समेत फायर ब्रिगेड की टीम ने पहुंच कर एक घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन कर किसी तरह से उसे बाहर निकाला। जिसके बाद उसे पीजीआई में दाखिल कराया गया। हालांकि बचाव कार्य के लिए जेसीबी लगभग 40 मिनट बाद पहुंची।
घायल की पहचान जीरकपुर निवासी 34 वर्षीय साजिद कुमार के रूप में हुई है, जो मूल रूप से यूपी के बिजनौर का रहने वाला है। उसके पैर में बुरी तरह से फैक्चर होना बताया जा रहा है। हालांकि मामले में पुलिस जांच शुरू कर दी है। शुक्रवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना मिली कि सेक्टर-4 स्थित कोठी में काम चल रहा था। जहां पर छत गिर गया है। छत गिरने से एक व्यक्ति उसमें दब गया है। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिसकर्मी, फायर ब्रिगेड की टीम समेत एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई। जहां पर साजिद छत के नीचे दबा हुआ था। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने किसी तरह से एक घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन कर उसे बाहर निकाला। जिसके बाद उसे अस्पताल में दाखिल कराया गया है।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से शुक्रवार 17 सितंबर 2021 का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। रविवार 19 सितंबर 2021 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

———