31 दिसंबर के पहले हो ही गई IPS अफसरों की डीपीसी

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। 31 दिसंबर के पहले विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक होने से भारतीय पुलिस सेवा के 30 अधिकारियों को समय पर प्रमोशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। डीपीसी में आईजी, डीआईजी और एसपी को पदोन्न्ति मिलना है। वहीं 2003 बैच के एक अधिकारी तथा 2004 बैच के छह अफसरों को एक साल की वरिष्ठता का लाभ भी दिया गया है। अब जल्द ही पात्र लोगों के प्रमोशन के आदेश जारी होने की संभावना है।

आईपीएस अधिकारियों की डीपीसी लगातार दूसरे साल 31 दिसंबर के पहले हुई है। इसके पहले लंबे समय से भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की डीपीसी, प्रमोशन की पात्रता हो जाने के महीनों बाद हो पाती थी।

1993 बैच के आईजी ग्वालियर अनिल कुमार, आईजी होशंगाबाद रविकुमार गुप्ता, आईजी एसएएफ जबलपुर अनिल कुमार गुप्ता व आईजी इंटेलीजेंस संजीव शमी सहित केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गईं सोनाली मिश्रा के नाम डीपीसी में शामिल किए गए हैं। सूत्र बताते हैं कि सोनाली मिश्रा को प्रोफार्मा पदोन्नति बैच के साथ ही दी जा सकती है।

बताया जाता है कि डीआईजी के 2000 बैच के भोपाल शहर डीआईजी संतोष कुमार सिंह, छतरपुर रेंज डीआईजी केसी जैन और डीआईजी नारकोटिक्स एसपी सिंह के नामों पर डीपीसी में विचार हुआ। इसी तरह 2004 बैच के अखिलेश झा और आनंद प्रकाश सिंह सहित 18 अधिकारियों के नाम डीपीसी में रखे गए हैं।

सूत्रों का कहना है कि झा और आनंद प्रकाश सिंह को छोड़कर शेष 16 अधिकारियों को डीआईजी बनाए जाने की संभावना है। झा अपने खिलाफ चल रही विभागीय जांच को लेकर कैट में गए थे जहां से स्थगन आदेश ले आए थे। स्थगन आदेश में शासन को जवाब देने तक डीपीसी करने पर रोक लगाई गई थी और कैट को जवाब भेजने के बाद डीपीसी का रास्ता खुल गया था।

वरिष्ठता का भी फैसला

सूत्र बताते हैं कि केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के नियमों का लाभ देते हुए विभागीय पदोन्नति समिति ने 2003 और 2004 बैच के सात अधिकारियों को एक साल की वरिष्ठता भी दे दी है। 2003 बैच के डीआईजी चंबल रेंज अनिल शर्मा को यह लाभ दिया गया है। वहीं 2004 बैच के बीपी चंद्रवंशी, अखिलेश झा, आनंद प्रकाश सिंह, पीएस उइके, डीएस चौधरी और आईपी अरजरिया को भी एक साल की वरिष्ठता दे दी गई है।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *