खुले भीमगढ़ बांध के चार गेट

 

 

रात में दो हुए बंद, दो से जारी है पानी की निकासी

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। जिले में हो रही झमाझम के साथ ही ऐशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बांध में पानी की भरपूर आवक के चलते बांध की ंक्षमता से अधिक पानी की निकासी जारी है। रविवार को बांध के चार गेट खोले गए।

सिंचाई विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रविवार को सुबह दस बजे तक भीमगढ़ बांध के दो गेट ही खोले गए थे। बांध में पानी की बढ़ती आवक को देखते हुए सुबह दस बजे भीमगढ़ बांध के दो और गेट खोल दिए गए।

सूत्रों ने बताया कि इनमें से दो गेट को 60 सेंटी मीटर और दो को 35 सेंटी मीटर इस तरह कुल 01 मीटर 90 सेंटी मीटर के हिस्से को खोला जाकर इससे पानी की निकासी की गई। यहां से दस हजार घन फीट पानी की निकासी हर सैकण्ड हो रही थी। दिन भर चारों गेट खुले रहे।

सूत्रों ने बताया कि रात आठ बजे जब पानी की आवक बांध में कम होती दिखी तो बांध के दो द्वार को बंद किया जाकर शेष दो गेट को 45 – 45 सेंटी मीटर खोल दिया गया है। आने वाले दिनों में अगर बारिश होती है और बांध में पानी का भराव बढ़ता है तब और गेट खुल सकते हैं। अगर पानी की आवक कम हुई तो इन खुले गेट को बंद किया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि बांध में पानी का जल स्तर 518.30 मीटर (लगभग 90 फीसदी) को बनाए रखने के निर्देश सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों के द्वारा इसलिए दिए गए हैं क्योंकि नदी नालों से पानी की आवक बांध में जारी है। वर्तमान में बांध लगभग 90 फीसदी भरा हुआ है।

One thought on “खुले भीमगढ़ बांध के चार गेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *