कल रात हो सकता है तापमान कम

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। विलंब से सक्रिय होकर झमाझम पानी बरसाकर जिले को तर बतर करने वाले मॉनसून के सिवनी जिले में निष्क्रिय होने के बाद अब एक बार फिर मॉनसून की वापसी के संकेत मिलने लगे हैं। इसके चलते फिलहाल तो कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार कम ही हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि उज्जैन के रास्ते जबलपुर से मॉनसून शुक्रवार को वापसी कर चुका है। फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा। हवा की दिशा अभी उत्तर पूर्वी है। उत्तर में पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ जैसे ही हवा की दिशा बदलकर उत्तर होगी, ठण्ड दस्तक देना आरंभ कर देगी।

देर से आकर ज्यादा बरसे : सूत्रों ने बताया कि जिले में मॉनसून इस वर्ष विलंब से सक्रिय हुआ। शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद भादों माह में झमाझम बारिश हुई। दक्षिण पश्चिम मॉनसून की सक्रियता लगभग एक महीने बाद तक बनी रही। अच्छी बारिश कराने वाले दक्षिण पश्चिम मॉनसून की सामान्य तौर पर प्रति वर्ष सितंबर माह में बिदाई हो जाती है, लेकिन इस साल सितंबर माह के आखिरी दिन तक मॉनसून का जोर बना रहा।

तापमान में ज्यादा परिवर्तन नहीं : सूत्रों ने आगे बताया कि जबलपुर संभाग के कुछ हिस्सों से मॉनसून की वापसी के चलते शुक्रवार और शनिवार को दोपहर के वक्त कुछ उमस महसूस हुई। इस दौरान कुछ देर के लिये बादल भी मण्डराये। तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ। शाम होते ही ठण्डी हवा चली।

दिन में छाये काले बादल : इधर, शनिवार को दोपहर में एक बजे के बाद सिवनी के आसमान पर काले बादलों का डेरा देखकर लोग सहम गये। लोगों को लगा एक बार फिर ये काले बादल ताण्डव मचा सकते हैं। शाम ढलते ही आसमान साफ होने लगा और रात गहराते ही हवा में ठण्डक महसूस की जाने लगी।

रविवार को हो सकता है तापमान कम : भू अभिलेख से राकेश विश्वकर्मा ने सिवनी के तापमान के संबंध में अधिकृत जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इसके पहले चौबीस घण्टो में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा। सूत्रों ने बताया कि जिस तरह का पूर्वानुमान मिल रहा है उसके हिसाब से रविवार से मंगलवार तक रात में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।