मण्डला नैनपुर इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी सवारी गाड़ी, फग्गन सिंह ने मारी बाजी, सिवनी को करना होगा इंतजार!

रेल चलाने में कोई अड़ंगा नहीं, किसी विध्नसंतोषी के द्वारा फसाया जा रहा है फच्चर : सूत्र
(ब्यूरो कार्यालय)
नई दिल्ली (साई)। मध्य प्रदेश में मण्डला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में अमान परिवर्तन का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब मण्डला से नैनपुर तक सवारी गाड़ी का परिचालन आरंभ किया जा रहा है, किन्तु बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में अभी भी सवारी रेलगाड़ी के लिए लोगों को इंतजार करना होगा।


रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रेलवे के द्वारा चिरई डोंगरी से नैनपुर के बीच चलने वाली सवारी गाड़ी को मण्डला फोर्ट तक विस्तार दे दिया है। इसके लिए बाकायदा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। यह सवारी गाड़ी ब्रहस्पतिवार 13 अक्टूबर से मण्डला और नैनपुर के बीच पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। यह रेलगाड़ी निर्धारित स्टेशन्स पर रूकेगी। मण्डला संसदीय क्षेत्र के यात्रियों के लिए यह सौगात से कम नही है, क्योंकि यात्री बस की तुलना में इसका किराया बहुत ही कम होगा।


रेलवे बोर्ड के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि ट्रेन संख्या 05711 एवं 05712 जो चिरईडोंगरी से नैनपुर के बीच संचालित हो रही थी। इसे मण्डला फोर्ट रेलवे स्टेशन तक विस्तार दे दिया गया है। इसके लिए 04 मई से रेलवे के अधिकारी लगातार ही प्रयासरत थे।


सूत्रों ने बताया कि यह रेलगाड़ी सुबह साढ़े नौ बजे मण्डला फोर्ट से रवाना होकर, लिमारूआ, बम्हनी बंजर, सिमरिया कजनवाड़ा, चिरई डोंगरी, रामपुरी, जामगांव, धतूरिया अलीपुर होते हुए महज एक घंटा पांच मिनिट का सफर पूरा करके सुबह 10 बजकर 35 मिनिट पर नैनपुर पहुंचेगी।


सूत्रों ने कहा कि यह रेलगाड़ी इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी एवं इसका संधारण इतवारी नागपुर में किया जाएगा। ट्रेन क्रमांक 05711 नैनपुर से दोपहर 3 बजे छूटकर 4.05 बजे मंडला पहुंचेगी। इसी प्रकार ट्रेन क्रमांक 05712 दोपहर 4.25 बजे मंडला से रवाना होकर शाम 5.30 बजे नैनपुर पहुंचेगी।
सूत्रों ने बताया कि इस विस्तारित सवारी रेलगाड़ी के लिए ब्रहस्पतिवार 13 अक्टूबर को मण्डला फोर्ट में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें मण्डला के सांसद और केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते इसे हरी झंडी दिखाएंगे। इस कार्यक्रम में एसईसीआर के मण्डल रेल प्रबंधक नागपुर मनिंदर उप्पल भी मौजूद रहेंगे।

पिछड़ गया नैनपुर सिवनी छिंदवाड़ा!

रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को यह भी बताया कि मण्डला से नैनपुर, सिवनी, चौरई होकर छिंदवाड़ा के बीच अमान परिवर्तन और विद्युतीकरण का काम एक साथ ही पूरा होना था, किन्तु छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र और मण्डला संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में यह काम बहुत ही तेज गति से कराया गया, जिसका कारण है कि मण्डला से नैनपुर के बीच सवारी गाड़ी का परिचालन आरंभ हो रहा है। वहीं बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में किसी विध्नसंतोषी के कारण काम बहुत ही धीमि गति से चलता रहा, जिसके कारण अब यहां रेलगाड़ी लगभग छः माह बाद ही चलने की संभवनाएं लग रहीं हैं।

पेंचव्हेली व पातालकोट बढ़ सकती है चौरई तक

रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को यह भी बताया कि इस बात पर भी विचार चल रहा है कि भण्डारकुण्ड से इंदौर जाने वाली पेंचव्हेली एक्सप्रेस को छिंदवाड़ा से भण्डारकुण्ड के बजाए चौरई से चलाया जाए क्योंकि भण्डारकुण्ड एवं छिंदवाड़ा के बीच सवारी गाड़ी खाली ही जा रही है। इसके अलावा पातालकोट एक्सप्रेस को भी चौरई तक बढ़ाया जा सकता है।