व्हाट्सएप पर आसानी से जान पाएंगे फोटो असली है या फर्जी

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले व्हाट्सएप ने अपने प्लैटफॉर्म पर फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

कंपनी एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिससे यूजर्स अपने चौट बॉक्स में भेजे गए या फिर रिसीव किए गए फोटो को वेब पर सर्च कर उसकी प्रमाणिकता का पता लगा सकेंगे। यानी यूजर्स चेक कर सकेंगे उस तस्वीर से जुड़ी कोई खबर या जानकारी असली है या फर्जी।

डब्ूलए बीटा इंफो  की रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर के लॉन्च होने के बाद यूजर्स को चौट विंडो में सर्च इमेज का एक अलग टैब नजर आएगा। इस ऑप्शन के जरिए यूजर्स फोटो के सोर्स का पता लगा सकेंगे। इस फीचर में यूजर्स जैसे ही तस्वीर की ऑथेंटिसिटी पता करने के लिए सर्च इमेज ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वॉट्सऐप तुंरत उन्हें रिजल्ट दिखाने के लिए गूगल ब्राउजर ओपन कर देगा, जहां यह तस्वीर अपलोड की जाएगी।

इसके जरिए यूजर्स आसानी से जान सकेंगे कि तस्वीर से जुड़ी जानकारी असली है या फर्जी। सर्च इमेज ऑप्शन पर क्लिक करते ही वॉट्सऐप यूजर्स को अलर्ट करेगा कि आपकी यह तस्वीर अब गूगल पर अपलोड होने जा रही है। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग मोड में है और इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इसे यूजर्स के लिए कब तक जारी किया जाएगा।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की सोशल मीडिया गतिविधियों को लेकर कड़े दिशानिर्देश जारी किए हैं। हालांकि वॉट्सऐप इन गाइडलाइन्स का हिस्सा नहीं है, जबकि गूगल, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर इन दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *