01 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन पढिए

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में मंगलवार 01 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
पूरे प्रदेश में अब रविवार को किया जा रहा लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। अब बाजार व अन्य गतिविधियां पूरे सप्ताह चलेंगी। कारखाने पूरी क्षमता से काम करेंगे। सामाजिक, खेल, मनोरंजक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम-रैलियां 21 सितंबर के बाद 100 की संख्या के साथ शुरू होंगी। इसमें कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगी। मप्र सरकार के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अनलॉक-4 की गाइडलाइन को लेकर सोमवार को मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट क्षेत्र में ही लॉकडाउन रहेगा, इसके बाहर किसी ने बिना सरकार की मंजूरी के लॉकडाउन लगाया तो कार्रवाई की जाएगी। शहर अथवा राज्य से अंदर या बाहर जाने के लिए किसी परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। ओपन एयर थिएटर 21 सितंबर के बाद 100 लोगों की क्षमता के साथ शुरू होंगे, लेकिन सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल आदि 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। मॉल व धार्मिक स्थल भी खुल चुके हैं।
स्कूलों के बारे में गृहमंत्री ने बताया कि 21 सितंबर के बाद स्कूल 50 फीसदी स्टॉफ बुला सकेंगे। नौवीं से लेकर 12वीं तक के क्षेत्र स्वैच्छिक रूप से मार्गदर्शन लेने के लिए टीचर के पास स्कूल जा सकते हैं। लेकिन स्कूल का कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर होना जरूरी है। स्किल डेवलपमेंट से जुड़े प्रशिक्षण संस्थान भी अब खुल जाएंगे। उच्च शिक्षण संस्थान केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइड लाइन के साथ सरकार की मंजूरी से चलेंगे। शादी-ब्याह आदि के लिए भी 50 की संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई है। गृह विभाग मंगलवार को इसकी गाइड लाइन जारी कर देगा। सरकार के सचिवालय में इस समय डिप्टी सैक्रेटरी स्तर तक के अधिकािरयों की संख्या पूरी रखी गई है, जबकि निचले स्तर तक के कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी रखी गई है।
—–
उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में शिवलिंग के नुकसान (क्षरण) के मामले को लेकर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया। इसमें पंचामृत पूजन पर रोक के साथ ज्योतिर्लिंग को घिसने और रगड़ने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ महाकाल मंदिर प्रबंध समिति को आदेश किया है कि मंदिर समिति क्षरण (रिसना) रोकने के उपायों को तत्काल लागू करें। कोर्ट ने कहा कि एक्सपर्ट कमेटी के सुझावों को अमल में लाएं। इस कमेटी ने ज्योतिर्लिंग का क्षरण रोकने के लिए मंदिर समिति को सुझाव दिए थे।
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनंत चतुर्दशी के अवसर पर निवास पर निर्मित कुण्ड में भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया। श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान एवं दोनों पुत्र कर्तिकेय सिंह चौहान और कुणाल सिंह चौहान तथा उनके निजी स्टाफ के सदस्य निवास से मुख्यमंत्री आवास परिसर में बने कुण्ड तक चल समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी प्रदेशवासियों से अनंत चतुर्दशी के अवसर पर अपने-अपने निवास पर ही गणेश विसर्जन कार्यक्रम संपन्न करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए अपनायी जाने वाली सावधानियों का निरंतर अनुसरण अभी आवश्यक है। इस अवसर पर श्री चौहान ने सभी प्रदेशवासियों की मंगल की कामना भी की।
—–
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर उनके सम्मान में प्रदेश में सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा जारी आदेश में 31 अगस्त से 6 सितम्बर तक राजकीय शोक के दौरान प्रदेशभर में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। राजकीय शोक के दौरान प्रदेश में शासकीय मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया।
—–
स्कूल पाठ्यक्रम के एक भाग में हॉकी खेल को अनिवार्य रूप से जोड़ा जायेगा। इससे हमें ना सिर्फ हॉकी को बढ़ावा देंगे बल्कि प्रदेश के कई स्कूल-कॉलेजों के बेकार पड़े परिसरों का अधोसंरचना विकास कर श्खेलो इंडियाश् के तहत इसका बेहतरीन उपयोग कर सकते हैं। यह बात खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने खेलो इंडिया की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कही।
यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खेलो इंडिया के तहत भारत सरकार बजट उपलब्ध कराती है और राज्य सरकार को भूमि देनी होती है। प्रदेश के विभिन्न स्कूल परिसरों का इसमें उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर छिपी खेल प्रतिभाओं का चयन कर उनके खेल-कौशल को निखारने और उन्हें खेलों के पर्याप्त अवसर दिलाने के लिए स्कूल शिक्षा और खेल विभाग समन्वित सहयोग से आगे की कार्य योजना बनाएं। पैरा स्पोटर्स को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा पैरा खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर टेलेन्ट सर्च करें।
—–
कोरोनाकाल में मनमानी फीस वसूली पर हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों का बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने मंगलवार को अंतरिम आदेश में कहा है कि निजी स्कूल कोरोना काल के दौरान सिर्फ ट्यूशन फीस ही वसूल सकते हैं। इसके अलावा अन्य किसी चार्जेस नहीं वसूल सकते हैं। अगली सुनवाई अब 10 सितंबर को होगी।
हाईकोर्ट ने मंगलवार को अंतरिम आदेश दिए हैं। जिसमें स्पष्ट कहा है कि कोरोनाकाल में सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले सकेंगे। इसके अलावा किसी भी बच्चे का नाम नहीं काटा जाएगा। निजी स्कूलों ने कोर्ट से अन्य प्रकार के चार्जेस भी वसूल करने की मांग कोर्ट के समक्ष रखी। इसके बाद कोर्ट ने 10 सितंबर को अगली सुनवाई का दिन तय किया है।
इससे पहले 24 अगस्त को हाईकोर्ट में स्कूल फीस को लेकर सुनवाई हुई। जिसमें सीबीएसई की ओर से जवाब पेश किया गया, जिसमें सीबीएसई का कहना है कि जब वे किसी संस्था को स्कूल खोलने की मान्यता देते हैं, तब यह स्पष्ट कहा जाता है कि स्कूल एक चौरिटेबल ट्रस्ट होगा, यह पैसा कमाने का धंधा नहीं हो सकता और यदि पैसा कमाने जैसी कोई बात सामने आएगी तो मान्यता रद्द की जा सकती है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
लोकायुक्त पुलिस ने इंदौर में पदस्थ रहे जिला खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का प्रकरण दर्ज किया है। मंगलवार सुबह लोकायुक्त पुलिस की एक टीम ने इंदौर के पटेल नगर स्थित फ्लैट, भोपाल की टीम ने गौतम नगर और गोविंदपुरा स्थित एक बंगले में कार्रवाई शुरू की है। हाल ही में शासन द्वारा प्रदीप खन्ना का तबादला इंदौर से श्योपुर किया गया है। लोकायुक्त की दो टीमें भोपाल और इंदौर दोनों जगह छापेमारी की कार्रवाई कर रही है।
—–
देश के सबसे सुरक्षित हवाई अड्डों की सूची में भोपाल का राजा भोज एयरपोर्ट भी शामिल हो गया है। एयरपोर्ट के रन-वे पर री-कार्पेटिंग के दो साल बाद घर्षण परीक्षण किया गया, इसे दौरान कोई कमी नहीं मिली। यानि यहां पर बड़े विमानों की सुरक्षित लैंडिंग में भी कोई बाधा नहीं है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण विमानों की सुरक्षित लैंडिंग कराने के उद्देश्य से समय-समय पर हवाई अड्डों के रन-वे का घर्षण परीक्षण कराता है। एक विशेष वाहन की मदद से यह देखा जाता है कि रन-वे लैंडिंग के समय तेज गति से आ रहे विमानों का भार सहन करने में सक्षम है या नहीं। भोपाल में जीपीएस युक्त वाहन की मदद से घर्षण परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान 9 हजार फुट लंबे रन-वे पर लैंडिंग के दौरान आने वाली कोई बाधा नजर नहीं आई। एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम के मुताबिक रन-वे घर्षण परीक्षण सफल रहा। यहां हाई-स्पीड विमान भी उतर सकते हैं।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा साढ़े 37 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 37 लाख 02 हजार 861 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 20 लाख 58 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 07 लाख 89 हजार 354 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 28 लाख 47 हजार 364 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 65 हजार 555 है। अब तक देश में कुल 04 करोड़ 33 लाख 24 हजार 834 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। इधर, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 64 हजार के करीब पहुंच गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 34 हजार 943 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 63 हजार 695 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 13 हजार 914, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 48 हजार 657 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 1 हजार 394 है। प्रदेश में अब तक 13 लाख 80 से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में सभी 52 जिलों में मरीजों की तादाद 100 से अधिक है। प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद एक हजार से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 12 हजार 992 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 03 हजार 665 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 393 है, भोपाल में 10 हजार 496 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 1 हजार 570, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 285, ग्वालियर में 05 हजार 305 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 01 हजार 354 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 48, जबलपुर में कुल 04 हजार 105 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 997 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 80, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 2 हजार 79 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 124 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 13, उज्जैन में एक हजार 775 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 267 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 80, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 573, एक्टिव मरीजों की तादाद 286 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 28, नीमच में कुल मरीजों की संख्या 01 हजार 215 में से एक्टिव मरीज 206 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 15, बड़वानी में कुल एक हजार 139 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 134 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 15 एवं सागर में एक हजार 135 कुल मरीजों में से 177 एक्टिव एवं मरने वालों की तादाद 53 है। प्रदेश में एक भी जिले में एक्टिव मरीजों की तादाद शून्य नहीं है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया में मंगलवार 01 सितंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। बुधवार 02 सितंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———