ग्राम पंचायत पर फर्जीवाड़े के आरोप

पंचायत के 08 पंचों ने की शिकायत

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत खमरिया के पंचांे के द्वारा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को एक लिखित शिकायत दी गयी है, जिसमें सरपंच और सचिव पर फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया गया है।

इस शिकायत में पंचों के द्वारा बताया गया है कि राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्राम पंचायत में कपिलधारा कूप के तालाब वृक्षरोपण सहित अन्य कार्य कराये गये हैं जिसमें सचिव, सरपंच और रोजगार सहायक की मिलीभगत से फर्जी हाजिरी भरकर राष्ट्रीय रोजगार गारंटी की राशि का बंदरबांट करने के आरोप पंचांे के द्वारा शिकायत में लगाये गये हैं। यह भी बताया गया है ग्राम पंचायत खमरिया में जो शौचालय निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं उनमें हितग्राहियों के यहाँ पर शौचालय निर्माण हितग्राही खुद काम कर रहा है। उनको मजदूरी नहीं दी जा रही है।

शिकायत में कहा गया है कि कियोस्क संचालक भी फर्जीवाड़े में शामिल ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवा देने के लिये कियोस्क खोले गये हैं, जिन पर भी फर्जीवाड़ा करने का आरोप लग रहे हैं। ग्रामीणों ने शिकायत में यह भी बताया है कि कियोस्क संचालक द्वारा ग्रामीणों का मशीन में अंगूठे का थम्ब लगवा कर उनके खाते से राशि निकाल ली जा रही है और उन्हें भुगतान नहीं मिल रहा है।

ग्रामीणों का कहना है कियोस्क संचालक द्वारा डिमांड दे रहे हैं.. यह कहकर अंगूठा लगवा लिया जाता है। इसके बाद उनके खाते से और भी राशि का आहरण कर लिया जाता है, जो उन्हें नहीं मिल पा रही है। थम्ब मशीन में अंगूठा लगवाकर ग्रामीणों के साथ फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।

बीमार व्यक्ति ने कैसे कर लिया रोजगार गारंटी में काम : पंचांे के द्वारा की गयी शिकायत में यह भी बताया गया है कि ग्राम पंचायत खमरिया के सिरकापार ग्राम निवासी बलीराम पिता रामचंद्र लंबे समय से बीमार व्यक्ति था जो गाँव के लोगों के मवेशियों को चराने का काम किया करता था।

शिकायत में कहा गया है कि उसकी भी रोजगार गारंटी में हाजिरी भरी गयी है। छः माह तक लगभग वह बीमार रहा है। बीमारी के चलते हाल ही के दिनों में उसकी मौत हो गयी, जबकि उक्त व्यक्ति का पुत्र भी यह बात जानकर हैरान है कि उसके पिता ने रोजगार गारंटी में किसी तरह का कामकाज नहीं किया है तो सरपंच – सचिव ने कैसे उनकी हाजिरी मस्टर रोल में भरकर राशि चढ़ा दी?

पंचो का आरोप है कि रोजगार सहायक मेट और सरपंच सचिव की मिलीभगत से फर्जी हाजिरी भरकर राशि की बंदरबांट की गयी है। इन सभी बिंदुओं की जाँच की माँग पंचों के द्वारा की गयी है और कार्यवाही किये जाने की माँग उन्होंने की है।

ग्राम पंचायत खमरिया की शिकायत पंचायत ग्रामीणों के द्वारा प्राप्त हुई है. इसकी जाँच करायी जायेगी, जाँच में दोषी पाये जाने के बाद दोषियों पर नियम अनुसार कार्यवाही की जायेगी.

शिवानी मिश्रा,

सीईओ, जनपद पंचायत.



3 Views.

Related News

(शरद खरे) सामान्य शब्दों में नगर के पालक की भूमिका अदा करने वाली संस्था को नगर पालिका कहा जाता है।.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (संजीव प्रताप सिंह) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज.
अट्ठारह करोड़ के काम को दस करोड़ में कैसे करेगा ठेकेदार! (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। गृह निर्माण मण्डल के द्वारा.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। जनवरी में शहर में अमूमन धूप गुनगुनी और रात के वक्त सर्दी के तेवर तीखे रहा.
सिविल सर्जन की आँखों का नूर . . . 02 (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। स्वास्थ्य संचालनालय चाहे जो आदेश जारी.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के वनस्पति शास्त्र विभाग में एक अनुपम पहल के चलते वनस्पति विज्ञान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *