शिव मंदिर की खुदाई में मिले दो ज़िंदा नाग

 

 

 

 

 

जानें आगे का नज़ारा देख क्यों चौंक गए लोग

पंजाब ( Punjab ) के लुधियाना ( Ludhiana ) से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां एक पुराने शिव मंदिर की खुदाई चल रही थी तभी अचानक ज़िंदा सांप का जोड़ा जमीन के अंदर से निकला। सांप को देखते ही लोगों के पसीने छूट गए।

सांपों को जब जांचा गया तो वे बेहोशी की हालत में थे। उन्हें हटाकर और नीचे खुदाई करने पर जब 5 शिवलिंग ( shivling ) निकले तो वहां मौजूद लोग यह देखकर जयकारे लगाने लगे। बता दें कि इस पुराने मंदिर की खुदाई में ईस्ट इंड‍िया कंपनी ( East India company ) के काल के कुछ सिक्के भी बरामद हुए। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह कुछ सिक्के 1616 ईसवी के हैं।

यह पुराना मंदिर लुधियाना के गुरपाल नगर में स्थित है। खुदाई में सांप का जोड़ा, पांच शिवलिंग, एक शंख और 1616 ईसवी के कई पुराने सिक्के मिले हैं। खबर के फैलते ही इलाके के लोग शिवलिंग की एक झलक पाने के लिए मंदिर पहुंच गए। शिव मंदिर के पुजारी पुष्प राज के अनुसार, यह मंदिर करीब 40 साल पुराना है।

बताया जा रहा है कि इस मंदिर में स्थापित किया गया शिवलिंग कुछ समय पहले खंडित हो गया था। जिसके बाद उसे निकालकर दूसरे शिवलिंग को स्थापित करने का काम जारी था। मंद‍िर प्रबंधक हरविंदर सिंह के अनुसार- “खुदाई में मिले ये प्राचीन सामान और शिवलिंग भगवान शिव का एक चमत्कार है।” इस घटना के बाद लोग अब मंदिर आकर अपने-अपने तरीके से श्रद्धा प्रकट कर रहे हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *