नोटबंदी के बाद अब मोटर बंदी!

दोपहर में ही खाली हो गये बाईक शोरूम!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। नोटबंदी के बाद सरकार ने अब मोटरबंदी लागू कर दी है। दरअसल कोर्ट के एक निर्णय के बाद सरकार ने बीएस (भारत स्टेज) थ्री वाहनों के विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय 01 अप्रैल से लागू हो जायेगा।

कोर्ट के सख्त रवैये को देखते हुए बीएस-3 वाहनों की निर्माता कंपनियों के होश फाख्ता हो गये हैं। ऐसा नहीं है कि सरकार ने यह निर्णय नोटबंदी के जैसे एकाएक लिया हो। इस पर फैसला लगभग चार वर्ष पूर्व ही आ चुका था लेकिन कंपनियों की तरफ से इस मामले में कोई गंभीरता नहीं दिखायी जा रही थी।

बीएस-3 वाहनों के नये वाहनों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध के बाद ग्राहकों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा रही है। गुरूवार 30 अप्रैल को सिवनी के सभी शो रूम में एक भी दो पहिया वाहन नहीं बचा जो डीलर के द्वारा बेचा जा सके। दरअसल सरकार के रूख को देखते हुए सिवनी में स्थित डीलरों ने अत्यंत कम दामों पर दो पहिया वाहनों को अपने ग्राहकों के लिये मुहैया करा दिया। यही स्थिति कमोबेश चार पहिया वाहनों के शो रूम में भी रही।

पर्यावरण के मद्देनजर सरकार ने इस तरह का निर्णय लिया है। 01 अप्रैल के बाद से बीएस-3 वाहन सड़कों पर तो दिखेंगे लेकिन शो रूम में ये उपलब्ध नहीं हो सकेंगे। यदि शो रूम में उपलब्ध भी हुए तो डीलर्स के द्वारा उनकी बिक्री नहीं की जा सकेगी।

यहां यह गौरतलब होगा कि इन हिन्दु धर्मावलंबियों का नवरात्रि पर्व चल रहा है और ऐसे में नये वाहन इत्यादि की खरीदी अत्यंत शुभ मानी जाती है। इसके चलते सरकार का फैसला ग्राहकों को काफी भा रहा है। शुक्रवार 31 मार्च को भी उम्मीद की जा रही है कि वाहनों के काफी ग्राहक शो रूम के चक्कर लगाते देखे जा सकते हैं।

बताया जाता है कि इस बात की उम्मीद कम ही है कि 31 मार्च को सिवनी स्थित शो रूम में वाहन उपलब्ध हो पायें। यह स्थिति अकेले सिवनी की ही नहीं है बल्कि आसपास बालाघाट, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, मण्डला में भी शो रूम की यही स्थिति बतायी जा रही है। कयास लगाये जा रहे हैं कि भविष्य में सड़क पर बीएस-3 वाहनों पर ही प्रतिबंध लगा दिया जाये। इस आशंका के चलते नये वाहन लेने के इच्छुक, जानकारी होने के बाद भी, इन पंक्तियों के लिखे जाने तक वाहन लेने का पक्का निर्णय नहीं ले सके हैं।

वहीं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से युगल पाण्डेय ने बताया कि एनसीआर में बीएस-3 मानकों के दुपहिया वाहनों पर ऑटो कंपनियों ने भारी छूट का ऐलान किया है। कंपनियों ने बीएस-3 मानकों की मोटर साईकिलों पर 22 हजार रुपये तक की छूट का ऐलान किया है। कंपनियों का यह ऐलान सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के ठीक एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया है कि एक अप्रैल से बीएस-3 मानकों वाले दुपहिया वाहनों पर रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है।



1 Views.

Related News

(शरद खरे) सिवनी में पुलिस की कसावट के लिये पुलिस अधीक्षक तरूण नायक के द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं।.
गंभीर अनियमितताओं के बाद भी लगातार बढ़ रहा है ठेके का समय (अय्यूब कुरैशी) सिवनी (साई)। इंदौर मूल की कामथेन.
मामला मोहगाँव-खवासा सड़क निर्माण का (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल की महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चर्तुभुज सड़क.
नालियों में उतराती दिखती हैं शराब की खाली बोतलें! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। विधानसभा मुख्यालय केवलारी के अनेक कार्यालयों में.
धोखे से जीत गये बरघाट सीट : अजय प्रताप (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। भाजपा के आजीवन सदस्यों के सम्मान समारोह.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। बसंत के आगमन के साथ ही ठण्डी का बिदा होना आरंभ हो गया है। पिछले दिनों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *